Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

मिशन इको नेक्स्ट

मिशन इको नेक्स्ट (Mission Eco Next ) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल है, जिसके अन्तर्गत युवाओ को बेहतर ...



मिशन इको नेक्स्ट (Mission Eco Next ) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल है, जिसके अन्तर्गत युवाओ को बेहतर भविष्य व पारिस्थितिकी को ध्यान में रखते हुए नवीनीकरण, वैज्ञानिक द्रष्टिकोण और विज्ञान के प्रति जागरुकता उत्पन्न कराने हेतु प्रोत्साहित करना है ।

मिशन इको नेक्स्ट के उद्देश्य:

• पर्यावरण संरक्षण के संदेश को फैलाना और कम संपन्न क्षेत्रो में सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देना । • प्रशिक्षण और प्रदर्शन के माध्यम से प्रकृति और प्रयोगशाला गतिविधि के बीच संपर्क विकसित करके युवाओं को संवेदनशील बनाना ।

कार्यक्रम का विवरण:

• मिशन इको नेक्स्ट के अन्तर्गत इको-यूरेका व स्टुडियो इको नेक्स्ट प्रशिक्षण को सम्मिलित किया गया है ।

• इको- यूरेका में 16 से 24 आयु के कुल 25 छात्र - छात्राओ का चयन किया गया जिसमे प्रकृति से संबधित प्रयोग सिखाये जाएगें व स्टुडियो इको नेक्स्ट में भी उसी आयुवर्ग के 20 छात्र - छात्राओ का चयन किया गया जिसमे उन्हे पर्यावरण आधारित लघु चलचित्र बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

• यह चयन दिनाक 30.07.2022 को एक टेलेंट हंट प्रतियोगिता द्वारा किया गया, जिसमे उत्कृष्टता के

आधार पर राजगढ़ जिले से कुल 45 छात्र - छात्राओ को चयनित किया गया।

• चयनित छात्रों का 5 दिवसीय सम्पूर्णतः निशुल्क प्रशिक्षण शिविर डाइट (DIET) राजगढ़ में दिनांक 29 अक्टूबर से 02 नवम्बर 2022 तक लगाया जाएगा। इस प्रशिक्षण शिविर का उदघाटन राजगढ के जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी. एस. बिसौरिया एवं डाइट के प्रधानाचार्य श्री विक्रम सिंह राठौर द्वारा दिनांक 29 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे किया जाएगा

प्रशिक्षण में भोजन की उत्तम व्यवस्था के साथ उचित मार्गदर्शन देकर विशेषज्ञो द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान एक दिन छात्र - छात्राओ को एक दर्शनीय स्थल में शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाया जाएगा।

• अंतिम दिवस पर उत्कृष्टता के आधार पर 20 विधार्थियों को चयनित कर पुरस्कृत किया जाएगा व समस्त छात्रो को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं