Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

Instant loan App के माध्यम से लोन देकर दोगुने से भी ज्यादा ब्याज लेने एवं ब्लैक मेल कर प्रताड़ित करने वाले आरोपियों के विरुद्ध

Instant loan App के माध्यम से लोन देकर दोगुने से भी ज्यादा ब्याज लेने एवं ब्लैक मेल कर प्रताड़ित करने वाले आरोपियों के विरुद्ध 0...



Instant loan App के माध्यम से लोन देकर दोगुने से भी ज्यादा ब्याज लेने एवं ब्लैक मेल कर प्रताड़ित करने वाले आरोपियों के विरुद्ध 07 राज्यों मे साइबर क्राईम जिला भोपाल की कार्यवाही

⮚ फर्जी लोन एप्प के माध्यम से आवदेक को शॉर्ट टर्म के लिए  देते थे  लोन ।

⮚ फर्जी लोन के माध्यम से लोन लेते समय आवेदक  के मोबाईल की फोटो  व contact लिस्ट का एक्सेस ले लेते थे।
 
⮚ अज्ञात मो. न. व वाट्सअप न. से फरियादी व उनके रिश्तेदारों को फोन व मैसेज कर लोन रिकवरी के लिए धमकी देते थे ।

⮚ आवेदक के द्वारा  पैसे  देने से असमर्थ  होने पर  कॉल व वाट्सअप मैसेज के द्वारा फरियादी को ब्लैकमेल कर मानसिक रूप से प्रताड़ित करते थे ।

  लगभग 200 करोड़ रुपये का Crypto currency व Bank transaction के  तार चाइना, सिंगापुर, फिल्लीपींस, दुबई से जुड़ा होना पाया गया।
                                                                                                        
भोपाल- दिनांक 29 oct 2022 – वरिष्ठ अधिकारियो के दिशा निर्देशन मे एंव पुलिस उपायुक्त श्री अमित कुमार के द्वारा दिये गये निर्देश के पालन में एंव सहायक  पुलिस आयुक्त (सायबर) श्री अक्षय चौधरी के नेतृत्व में सायबर क्राइम ब्रांच जिला भोपाल की टीम द्वारा इंस्टेंट फर्जी लोनAppके माध्यम से ठगी करने वाले आरोपियों को देश के अलग-अलग शहरों से किया गया गिरफ्तार। 

*घटनाक्रमः-* साइबर क्राइम भोपाल को लगातार इंस्टेंट लोनApp की शिकायते  प्राप्त हो रही थी, जिसमे फर्यादियों को whatsapp पर कॉल एवं मैसेज के माध्यम से फरियादी के मोबाइल डाटा का उपयोग करके ब्लैकमेल कर लोन repayment के नाम पर पैसे वसूले जा रहे थे एवं फरियादी के सम्पूर्ण कांटैक्ट लिस्ट के व्यक्तियों को whatsapp पर कॉल एवं मैसेज के माध्यम से लगातार परेशान किया जा रहा था, घटना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस उपायुक्त अपराध द्वारा एक एसआईटी टीम का गठन किया गया जो लोन aap से संबन्धित शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही कर सके  एवं cyber क्राइम द्वारा लोन App से संबन्धित शिकयतों पर विभिन्न अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया जा सके ।

*पुलिस कार्यवाहीः-* सायबर क्राईम ब्रांच जिला भोपाल की टीम द्वारा प्राप्त अपराधों की विवेचना मे पाया गया की उक्त फर्जी लोन App google play store पर उपलब्ध है जंहा से आम जनता उनको आसानी से download कर लेते हैं App download करते ही मोबाइल का सम्पूर्ण डेटा अपराधियों के पास चला जाता है जिसका दुरुपयोग करके फरियादी को ब्लैकमेल किया जाता है सायबर क्राइम की टीम के द्वारा उक्त App को Google play store से तुरंत हटाने के लिए  Google को लेख किया गया, इस प्रकार सायबर क्राइम के द्वारा 10 से भी ज्यादा  फर्जी लोन App को ब्लॉक कराया गया । 

विवेचना के दौरान ज्ञात हुआ की ब्लैकमेल करने वाले  फरियादियों से ऑनलाइन  Google pay/Phonepe/Paytm इत्यादि UPI payment App के माध्यम से पैसा जमा कराते थे, सायबर क्राइम की टीम ने UPI payment App से जानकारी प्राप्त की जिसमे उक्त पैसा Saving/Current/Corporate bank account एवं Payment gateway के माध्यम से प्राप्त किया जा रहा है सायबर क्राइम की टीम ने उक्त बैंक खाता धारकों को गिरफ्तार किया जिसमे पता चला की उक्त बैंक खाते ऑनलाइन Telegram App पर चीनी नागरिकों को बेच दिया गया है इस प्रकार सायबर क्राइम की टीम ने 100 से भी अधिक बैंक खातों की जांच की जिसमे अधिकतर का उपयोग भारत की सीमा के बाहर दुबई एवं चाइना  मे होना पाया गया । उक्त पैसे को भारतीय मुद्रा से Crypto currency मे बदला गया और उक्त Crypto currency को भारत के बाहर चाइना व अन्य देशों के Crypto currency wallet पर भेजा गया। 

Telegram App पर चल रहे  Loan App से संबन्धित आरोपीओ के डाटा का एनालिसिस करने पर ज्ञात हुआ की  बैंक खाते का उपयोग करने के लिए registered  मोबाइल नंबर को बैंगलोर/दिल्ली  भेजा जाता था जहां पर  उक्त मोबाइल नंबर को चाइना मे access करने के लिए एक मोबाइल App (.apk file) का उपयोग किया जाता था यह App  चीनी नागरिकों के द्वारा विशेष रूप से Design किया गया है जिससे भारतीय मोबाइल नंबर के डाटा को विदेश मे  Access कर सकें, उक्त App के संबंध मे और अधिक जानकारी फोरेंसिक  के माध्यम से प्राप्त की जाएगी।

    सायबर क्राईम ब्रांच जिला भोपाल की टीम  ने  Crypto currency का एनालिसिस  Blockchain के आधार पर किया जिसमे 1000 से भी अधिक Crypto currency wallet addresses का एनालिसिस करने पर 56 संधिग्ध  wallet addresses को चिंहित किया जो की अलग-अलग देशों से संबन्धित होना पाया गया उक्त सभी Wallet addresses  के उपयोगकर्ता की  जानकारी प्राप्त की जा रही है, इनमे से एक Wallet address के उपयोगकर्ता की पहचान की गई एवं उक्त आरोपी को गिरफ्तार किया गया ।  

    इस प्रकार अभी तक की विवेचना मे प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 200 करोड़ रुपयों की  Crypto currency व Bank transaction का होना पाया गया, जिसमे साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने  राजस्थान से 05 , गुजरात से 01 , कर्नाटका से 01 , हरियाणा से 04  , उत्तर प्रदेश से 01 , महाराष्ट्र से 01  एवं  मध्य प्रदेश से 03 इस प्रकार  आज दिनांक तक कुल 16 भारतीय आरोपियों को गिरफ्तार किया गया  है  एवं 01 विदेशी नागरिक एवं अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है ।  

उल्लेखनीय है की साइबर क्राइम भोपाल के द्वारा लगातार Instant loan App पर त्वरित कार्यवाही करने से Loan App की शिकायतों मे निरंतर  लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है ।

*अपराध में भूमिका एवं उन पर कार्यवाही –*


एप डेवलपर्स, खाता धारक , काल सेंटर 
01    
11 
04

*पुलिस टीमः-* नि.अशोक मरावी, सउनि चिन्ना राव, प्र.आर. प्रतीक उईके, प्र.आर. आदित्य साहू, आर. नीलेश साहू, आर. लवकुश सिंह, सायवर क्राईम भोपाल।

कोई टिप्पणी नहीं