Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

"सजग रहे सतर्क रहे " राज्य सायबर सेल , जोन इंदौर एडवाइजरी

  सजग रहे सतर्क रहे " राज्य सायबर सेल , जोन इंदौर के संज्ञान में आया है कि इंदौर निवासियों को आजकल जालसाज द्वारा अज्ञात मोब...

 

सजग रहे सतर्क रहे " राज्य सायबर सेल , जोन इंदौर के संज्ञान में आया है कि इंदौर निवासियों को आजकल जालसाज द्वारा अज्ञात मोबाइल नंबर से पिछले माह के भरे हुए बिजली बिल को सिस्टम में अपडेट नहीं होने का बताकर चालू माह में बिजली कनेक्शन को डिस्कनेक्ट किए जाने का बता कर टेक्स्ट मैसेज किये जा रहे है तथा मैसेज इलेक्ट्रिसिटी ऑफिसर का मोबाइल नंबर दिया जाकर उस पर संपर्क किए जाने का मैसेज लिखा होता है । टू कॉलर पर वह नंबर सर्च किये जाने पर इलेक्ट्रिसिटी / इलेक्ट्रॉनिक ऑफिसर लिखा हुआ आता है । उस नंबर पर कॉल करने पर कॉलर अपने आप को बिजली विभाग का अधिकारी बता कर बिजली बिल को सिस्टम में अपडेट करने के नाम पर प्लेस्टोर से एनिडेस्क एप्पलिकेशन डाउन करने का बोलकर उसके नोटिफिकेशन को एक्सेस करने की अनुमति प्राप्त करने का बोलकर आपके मोबाइल फोन की स्क्रिन शेयर करने की कोशिश करता है । ताकि जालसाज द्वारा जब आपके बैंक खाते पैमेंटगेटवे से ऑनलाइन ट्रांसफर करने की कोशिश की जाती है तो आपके मोबाइल नंबर आये हुए OTP को देखकर रूपये आपकी बिना अनुमती के आपके खाते से रूपये ट्रांसफर कर सकें । जांच में आया कि मोबाइल नंबर महाराष्ट्र को होकर लोकेशन झारखण्ड की होना पायी गई । 

Notification . Dear Consumer Your Electricity power will be disconnected . Tonight at 9.30 pm from electricity office , because your previous month bill was not update . Please immediately contact with our electricity officer 892628394Z Thank you . 

ध्यान देने योग्य बात :

> किसी अज्ञात व्यक्ति के कहने पर मोबाइल फोन में एनिडेस्क एप्पलीकेशन डाउनलोड न करें ।

~ अज्ञात मोबाइल नंबर से आये हुए टेक्स्ट / व्हाट्सएप मैसेज पर विश्वास न करें ।

~ टू कॉलर पर मोबाइल नंबर सर्च करने पर आये हुए मोबाइल कॉलर के नाम पर विश्वास न करें । 

> किसी भी अज्ञात व्यक्ति के कहने पर मोबाइल पर किसी भी प्रकार का OTP शेयर न करें । 

~ऑनलाइन किसी भी कंपनी / बैंक की वेबसाइट ओपन करते समय सुनिश्चित कर ले कि वैबसाइट https : " से शुरू ओपन हो रही है 

 

कोई टिप्पणी नहीं