Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

कोटा-भोपाल ऐतिहासीक रेल लाईन हेतु सोनकच्छ गांव के किसानों के बीच पहुंचे एडीएम- श्री नागर

- *कोटा-भोपाल ऐतिहासीक रेल लाईन हेतु सोनकच्छ गांव के किसानों के बीच पहुंचे एडीएम- श्री नागर* - *ग्रामीणों की सहमति, 15 मार्च से ...



- *कोटा-भोपाल ऐतिहासीक रेल लाईन हेतु सोनकच्छ गांव के किसानों के बीच पहुंचे एडीएम- श्री नागर*

- *ग्रामीणों की सहमति, 15 मार्च से जिला प्रशासन सीमांकन काम प्रारंभ करेगा*

*राजगढ़। प्रधानमंत्री के फास्ट ट्रेक प्रोजेक्ट में शामिल रामगंज मंडी राजस्थान-भोपाल रेल परियोजना कार्य जिले में तेजगति से चल रहा है। जिला प्रशासन ने खिलचीपुर, राजगढ़ व ब्यावरा की सीमांकन करने के बाद शेष बचे नरसिंहगढ़ तहसील का सीमांकन काम भी शुरू करने जा रही है।*
बुधवार को शेष बचे नरसिंहगढ़ तहसील के सीमांकन को लेकर अपर कलेक्टर कमलचंद्र नागर ग्राम सोनकच्छ ग्रामीणों के बीच पहुँचे। सीमांकन काम शुरू होने से ग्रामीणों ने खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान होने की बात कही। जहां अपर कलेक्टर श्री नागर ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उन्हें आश्वासन दिया कि आपकी फसल को किसी भी तरह की क्षति नही पहुंचाई जाएगी। यहां बात सुन ग्रामीणों ने 15 दिनो की मोहलत मांगी और कहा कि 15 मार्च तक हमारी फसल पक जाएगी और कटाई भी हो जाएगी। इसके बाद सीमांकन काम शुरू कर दिया जाए।

*फसल को नुकसान न हो इस हेतु होगी मॉनिटरिंग*

अपर कलेक्टर श्री केसी नागर ने मौके पर ग्रामीणों के बीच एसडीएम से कहा कि फसल को नुकसान न हो इस हेतु गांववार 10 मार्च तक चौपाल लगाई जाए और किसानों से अनुरोध करे कि 15 मार्च तक खेतों में खड़ी पकी हुई फसलों की कटाई कर ली जाए। साथ ही कहा कि जिस खेत में फसल नही पकती है, वहां चिन्हित स्थान की फसल की कटाई करवाई जाए। इस बात पर सभी किसानों ने सहमति देते हुए प्रशासन के साथ मिल जुलकर काम करने की बात कही। 

सीमांकन के ये होंगे फायदे

- जिले में रेल योजना के अंतर्गत आने वाली समस्त भूमियों का सीमांकन हो जायेगा।
- सीमांकन के उपरांत रेल मार्ग का निर्माण प्रारंभ हो सकेगा।
- जिला राजगढ़ रेलवे के मानचित्र में में प्रमुखता से आ सकेगा।
- कोटा से सीधे भोपाल पहुंच सकेंगे यात्री।
- जिले में रोजगार के अवसर मिलेंगे।
- रेल्वे लाईन निकलने से जिले में बेरोजगारी खत्म होगी।


- कलेक्टर महोदय के निर्देश पर रेल्वे के अधिकारियों, एसडीएम एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों साथ ग्रामीणों के बीच चर्चा की गई है। चर्चा के दौरान ग्रामीणों की सहमति अनुसार आगामी 15 मार्च से सीमांकन का काम प्रारंभ करने की बात कही गई है। सीमांकन पश्चात अवार्ड पारित होने के उपरांत रेल मार्ग का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। 
*कमलचंद्र नागर*
*अपर कलेक्टर, राजगढ़*

कोई टिप्पणी नहीं