Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

केंद्रीय विद्यालय राजगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का आयोजन तथा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम संपन्न

राष्ट्र की सामाजिक सांस्कृतिक एकता और अस्मिता का आधार है विविध मातृभाषाएं केंद्रीय विद्यालय राजगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा द...

राष्ट्र की सामाजिक सांस्कृतिक एकता और अस्मिता का आधार है विविध मातृभाषाएं

केंद्रीय विद्यालय राजगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का आयोजन तथा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम संपन्न
केंद्रीय विद्यालय राजगढ़ में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पूरे जोश एवं उत्साह के साथ प्रातः कालीन प्रार्थना सभा के दौरान मनाया गया ।

कार्यक्रम का श्रीगणेश विद्यालय के प्राचार्य श्री नंदकिशोर सोनी जी द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। तदुपरांत अनेक विद्यार्थियों ने अपने प्रभावी भाषण के माध्यम से इस कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए । कुमारी दृश्या शर्मा नवमी अ,कुमारी नूपुर सिंह पवार नवमी अ, कुमारी अविका  नवमी अ,तथा  कु अहाना भंडारी के भाषणों के साथ कार्यक्रम में कुमारी दिव्या दांगी के राजस्थानी लोक नृत्य ने कार्यक्रम को और मोहक बना दिया ।
 इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य श्री नंदकिशोर सोनी  ने मातृभाषा के महत्व को बताते हुए कहा कि हमारे देश की विभिन्न क्षेत्रों एवं प्रदेशों की मातृभाषा को सीखते तथा समझने का अभ्यास करते हुए आवश्यकता पड़ने पर व्यवहार में लाकर देश के विविध भाषा भाषी लोगों से भावनात्मक रूप से जुड़कर हमारे सामाजिक सांस्कृतिक संबंधों को अधिक आत्मीयता एवं सद्भाव पूर्ण बनाया जा सकता है । अपनी मां से सीखी हुई भाषा में मां की ममता और वात्सल्य जैसे घुला हुआ रहता है वैसे ही एक दूसरे की मातृभाषा का आदर करने तथा प्रयोग करने से हमारे आपसी संबंध अधिक मधुर और प्रगाढ़ होते हैं । मातृभाषा में अधिक आसानी से तकनीकी चिकित्सा अथवा यांत्रिक किसी भी प्रकार के ज्ञान को आसानी से सीख कर नए कीर्तिमान स्थापित किए जा सकते हैं । 

 मातृभाषा दिवस मात्र आयोजन कार्यक्रमों तक सीमित न रहे ,इस हेतु विद्यार्थियों को स्वयं प्रयास करते हुए यूट्यूब आदि से विभिन्न भारतीय भाषाओं को सीख कर इस आयोजन को सफल बनाना चाहिए।इस अवसर पर हिन्दी पखवाड़ा  प्रतियोगिता के अंतर्गत विजेता रहे प्रतिभागियों को कार्यक्रम के दौरान श्री नंदकिशोर सोनी जी द्वारा पुरस्कार वितरित किए गए । कार्यक्रम का सफल  मंच का संचालन श्री राजेश कुमार मीणा स्नातकोत्तर संगणक शिक्षक के द्वारा किया गया।श्री पुरुषोत्तम पाटीदार हिन्दी विभागाध्यक्ष के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं