Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

ब्यावरा विधानसभा में इस बार बीजेपी कांग्रेस में जोरदार मुकाबला ( Biaora Assembly Election 2023 )

ब्यावरा विधानसभा में इस बार बीजेपी कांग्रेस में जोरदार मुकाबला  ब्यावरा विधानसभा में इस बार बीजेपी कांग्रेस में जोरदार मुकाबला ह...


ब्यावरा विधानसभा में इस बार बीजेपी कांग्रेस में जोरदार मुकाबला 

ब्यावरा विधानसभा में इस बार बीजेपी कांग्रेस में जोरदार मुकाबला हो रहा है। कांग्रेस ने ब्यावरा के विधायक रामचंद्र दांगी का टिकट काटा जरूर पर दांगी वोटों को साधने के लिए पुरुषोत्तम दांगी पर दांव लगाया है। इधर भाजपा ने सौंधिया समाज के नारायण सिंह पंवार को मौका दिया है।


ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र से 2 राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते हैं (राष्ट्रीय राजमार्ग 52 और राष्ट्रीय राजमार्ग 46) जो राजस्थान सहित कई स्थानों को जोड़ते भी हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में दोनों ही पार्टियां जातिगत समीकरण के आधार पर प्रत्याशी मैदान में उतारती आई हैं. इस विधानसभा सीट पर जातिगत समीकरण देखें तो करीब 46 हजार दांगी समाज के वोटर्स यहां रहते हैं. इनके अलावा 30 हजार के करीब सौंधिया समाज के वोटर्स, 20 हजार के करीब लोधी समाज, 12 हजार के करीब ही गुर्जर समाज के वोटर्स हैं. साथ ही 11 हजार के करीब यादव समाज के वोटर्सव और 8 हजार के करीब मुस्लिम वोटर्स हैं. अन्य कई समाजों के वोटर्स की भी अच्छी संख्या है

कितने वोटर है विधानसभा में

साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में ब्यावरा विधानसभा सीट पर कांटे का मुकाबला रहा था और अंत तक जीत किसी के भी पक्ष में जाती दिख रही थी लेकिन मतगणना पूरी होते-होते जीत कांग्रेस के पक्ष में चली गई. कांग्रेस के विधायक गोवर्धन दांगी महज 826 मतों के अंतर से चुनाव जीत गए. गोवर्धन दांगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के नारायण सिंह पंवार को हराया था.

कोरोना काल में विधायक गोवर्धन दांगी के निधन के बाद 2020 में इस सीट पर भी उपचुनाव कराए गए, जिसमें कांग्रेस के रामचंद्र दांगी ने बीजेपी के नारायण सिंह पंवार को हराकर चुनाव जीत लिया. इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,41,362 वोटर्स हैं जिनमें 1,23,869 पुरुष वोटर्स तो 1,17,993 महिला वोटर्स हैं.

ब्यावरा विधानसभा चुनाव 2023 (Biaora Assembly Election 2023)

ब्यावरा भारतीय राज्य मध्य प्रदेश की एक विधानसभा सीट है. यहां की जनता हमेशा उम्मीदवार के चेहरे को देखकर वोट देती है.

इस क्षेत्र में सुठालिया परियोजना के लिए लगातार प्रयास होते रहे हैं, इसके साथ ही शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भी कड़ी मेहनत की गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, पेयजल और बिजली की सुविधाओं के लिए काम किया गया है. यहां के प्रतिनिधि भ्रष्टाचार के खिलाफ हमेशा संघर्ष करते रहे हैं और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का समर्थन करते रहे हैं सरकारी कार्यों को बेहतर बनाने के लिए भी लगातार मेहनत की गई है.

कृषि इस क्षेत्र का प्रमुख धंधा है. यहां अंजनी लाल मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर और रेलवे स्टेशन प्रमुख आकर्षण का हिस्सा हैं.

कोई टिप्पणी नहीं