Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

Cyber Mitra Indore:- साइबर सुरक्षा जागरूकता को लेकर साइबर मित्र अभियान इंदौर में आयोजित

Cyber Mitra Indore - साइबर सुरक्षा तथा जागरूकता को लेकर इंदौर शहर में साइबर मित्र प्रोग्राम आयोजित  इंदौर.  इंदौर में साइबर सुरक...

Cyber Mitra Indore - साइबर सुरक्षा तथा जागरूकता को लेकर इंदौर शहर में साइबर मित्र प्रोग्राम आयोजित 


इंदौर. इंदौर में साइबर सुरक्षा को लेकर एक नई पहल शुरू की गई, सायबर सुरक्षा तथा सायबर जागरूकता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से “सायबर मित्र” अभियान का आरम्भ किया गया,  एआईसीटीएसएल के बोर्ड रूम में शुरू हुए इस इस कार्यक्रम की अध्यक्षता इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने की, इस अवसर पर इंदौर के कई इन्फुलेंसर और यंग अचीवर्स को भी निमंत्रण दिया गया था, शहर के कई मशहूर चेहरे यहाँ मौजूद रहे सभी ने मिलकर इंदौर को सायबर सेफ बनाने का संकल्प लिया.


कार्यक्रम में स्पीकर के तौर पर साइबर क्षेत्र के वकील और एक्सपर्ट रोहित जैन, चेतक वाजपई, सनी बाधवानी और अक्षय कुमार जाधव मौजूद रहे उन्होंने लोगों को साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूक किया एवं जानकारी दी.साइबर मित्र पूरे भारत का पहला अवेयरनेस प्रोग्राम है जिसे नगर निगम द्वारा जारी किया गया,इस सत्र में साइबर क्राइम, लोग इसमें किस तरफ से फंसते हैं, बचने के तरीके और साइबर लॉ के बारे में जानकारी दी गई, उपस्थित सभी  इन्फ्लुएंसर्स से अपील की गई कि वे अपने सोशल मीडिया से लोगों को इसके बारे में अवगत कराए.


महापौर भार्गव ने अपने व्यक्तत्व  में जानकारी दी कि उन्होंने भी 2004 में मुंबई से साइबर सिक्यूरिटी में डिप्लोमा लिया तभी से उन्होंने तय किया था कि वे लोगों को इस बारे में जागरूक करेंगे, उन्होंने कहा महाभारत रामायण समय में भी एक जगह से दूसरी जगह प्रकट होने की विद्या थी, इन्टरनेट का अविष्कार सबको एक सूत्र में बांधने के लिए किया गया था परन्तु अब उसका इस्तेमाल सत्ता पाने के लिए किया जा रहा है, वे बोले एक्सेस ठीक है पर रोंगफुल एक्सेस गलत है, जिससे आप और हम सबको बचना चाहिए, महापौर ने बताया जब उनकी पहली बैठक हुई तब ही ये फैसला लिया था कि इंदौर में हर जगह सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे, वो भी पब्लिक प्राइवेट  पार्टनरशिप के माध्यम से. उन्होंने कहा यह साइबर मित्र का पहला सत्र है जो इनफ्लंसर के साथ हो रहा है इसका दूसरा सत्र सभी पार्षदगणों के साथ किया जाएगा, एवं आखिर में इस प्रोग्राम को प्राइमरी स्कूल तक पहुँचाया जाएगा जहाँ इसकी सबसे ज्यादा जरुरत है. 

इस सत्र के दौरान इंदोरी आर्टिस्ट के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की और बेहद रोचक ढंग से साइबर फ्रॉड के प्रति जागरूक करने की कोशिश की.साइबर एक्सपर्ट्स ने पार्सल फ्रॉड, लोन पे फ्राड्स, ब्लैकमेल फ्राड्स जैसे प्रचलित फ्राड्स की जानकारी दी. आईटी एक्ट 2000 और आईपीसी की धाराओं के बारे में अवगत कराया.

प्रोग्राम में संस्था साइबर वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों ने भी अहम भूमिका निभाई , साइबर सुरक्षा अवेयरनेस के क्षेत्र में लगातार काम कर रही है संस्था ।

कार्यक्रम के अंत में एएसपी प्रशांत चौबे ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की उन्होंने बताया कि ऐसे अवेयरनेस प्रोग्राम की हमें जरूरत है, आप के खिलाफ होने वाले अपराधों की शिकायत आप https://cybercrime.gov.in पर कर सकते हैं.



कोई टिप्पणी नहीं