Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

जनमानस मे हर्षोल्लास का उत्सव है आनंद उत्सव

जनमानस मे हर्षोल्लास का उत्सव है आनंद उत्सव   मध्यप्रदेश शासन आनंद विभाग के निर्देशानुसार जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में आन...

जनमानस मे हर्षोल्लास का उत्सव है आनंद उत्सव 

 मध्यप्रदेश शासन आनंद विभाग के निर्देशानुसार जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में आनंद उत्सव 2023 का भव्य आयोजन होगा। हर्ष दीक्षित कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत व सीएमओ नगर निकाय को आनंद उत्सव  आयोजित करने का निर्देश प्रसारित किया है ।आनंद उत्सव 2023 दिनांक 14 से 28 जनवरी 23 के मध्य आयोजित किया जाना है यह आयोजन 3 चरणों में होगा।ग्रामीण क्षेत्र 14 से 24 जनवरी ,नगरी क्षैत्र मे 14 से 24 जनवरी , विकासखंड स्तरीय 24 से 28 जनवरी 23 के मध्य आयोजित होगा। आनंद उत्सव के आयोजन में स्थानीय प्रशासन ग्राम पंचायत एवं आनंद क्लबो की महत्वपूर्ण भूमिका होगी आनंद उत्सव में प्रमुख रूप से स्थानीय तौर पर प्रचलित परंपरागत खेलकूद जैसे कबड्डी, खो खो, बोरा रेस, रस्साकशी चेयर रेस, पिट्टू सतोलिया, चम्मच नींबू दौड़, आदि तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे लोक संगीत ,नृत्य गायन ,भजन कीर्तन, नाटक आदि स्थानीय स्तर पर अन्य कार्यक्रम किए जा सकेंगे। आनंद उत्सव का आयोजन इस तरह से किया जाएगा कि समारोह की गतिविधियों में समाज के सभी वर्गों यथा महिला पुरुष सभी आयु वर्ग के नागरिक दिव्यांग आदि शामिल हो सके इस कार्यक्रम में 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के महिला पुरुषों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी दिव्यांगों एवं बुजुर्गों की आनंद उत्सव के कार्यक्रम में विशेष भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अनुकूल गतिविधियों का आयोजन किया जावेगा।

 केएन गुप्ता राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर जिला समन्वयक आनंद विभाग ने बताया कि  जिले की 622 ग्राम पंचायतों के 267  कलस्टर व 14 नगरी निकाय पर आनंद उत्सव का भव्य आयोजन होगा। आनंद उत्सव आयोजन हेतु 267 क्लस्टर ग्राम पंचायतों को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राशि जारी की जायेगी।  प्रत्येक विकासखंड मे  ग्राम पंचायतों को दो से तीन पंचायतों के समूह में बांटा जाकर उत्सव स्थल का निर्धारण होगा उसे नोडल ग्राम पंचायत कलस्टर कहा जाएगा कलस्टर में शामिल सभी ग्राम पंचायत के सभी गांव निर्धारित आनंद उत्सव स्थल में हिस्सा लेगी प्रत्येक आनंद उत्सव स्थल पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी द्वारा एक उपयुक्त अधिकारी को कार्यक्रम प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया है ।

सभी नगरीय क्षेत्रों में भी आनंद उत्सव का आयोजन किया जाएगा नगरीय क्षेत्रों में आवश्यकता के अनुसार एक या एक से अधिक स्थानों पर आनंद उत्सव का आयोजन किया जा सकता है आनंद उत्सव कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कार्यक्रम का निर्धारण का दायित्व मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरी निकाय का होगा।

 आनंद उत्सव समाप्ति के पश्चात आनंद उत्सव के दौरान आयोजित खेलकूद एवं अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने वाले प्रतिभागीयो को उनकी सहभागिता सक्रियता जोश प्रदर्शन के आधार पर कार्यक्रम पश्चात पुरस्कृत किया जाएगा। आनंद उत्सव के कार्यक्रमों में भागीदारी करने वाले सभी महिला बुजुर्ग और दिव्यांगों को विशेष रूप से प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं