Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

बिजली बिल के नाम पर ठगे गए 02 लाख रुपए राज्य सायबर सेल इन्दौर के द्वारा वापस करवाये गये ।

Team Viwer App डाउनलोड करवाकर बकाया बिजली बिल के नाम पर ठगे गए 02 लाख रुपए राज्य सायबर सेल इन्दौर के द्वारा वापस करवाये गये ।  1...


Team Viwer App डाउनलोड करवाकर बकाया बिजली बिल के नाम पर ठगे गए 02 लाख रुपए राज्य सायबर सेल इन्दौर के द्वारा वापस करवाये गये । 

1. पैकैजिंग पाउच बनाने कि फेक्ट्री चलाता हैं फरियादी ! 

2. पिछले महिने का बिजली बिल बकाया बताकर रात 09 बजे तक बिजली काटने के नाम पर ठगे गए रुपए ! 

3. Team Viwer App डाउनलोड करवा कर MPEB कि उर्जास APP में करवाया 30 रुपए का पैमेंट !

4. पैमेंट करते ही कुछ समय बाद फरियादी के लॉख रुपए ! 

5. सायबर सेल की तत्परता एवं कार्यकुशलता से फरियादी को वापस मिले 02 लॉख रुपए ! 

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योगेश देशमुख राज्य सायबर पुलिस द्वारा आर्थिक अपराधों में तकनीक के दुरूपयोग के तत्काल निकाल करने के संबंध में हाल ही दिये गये निर्देशों के पालन में की गई कार्यवाही में राज्य सायबर सेल इन्दौर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह के द्वारा बताया गया कि फरियादी द्वारा एक लिखित आवेदन दिनांक 25 . 05.2022 को दिया गया था जिसमें फरियादी द्वारा बताया गया की अज्ञात व्यक्ति द्वारा स्वयं को बिजली विभाग का बताकर पिछले माह का बिल बकाया होने से रात 09 बजे तक बिजली काटने के संबंध में फोन पर बताया । 

जिसकी बातों में आकर फरियादी के मोबाईल में Team Viwer App डाउनलोड करवाकर बिजली विभाग की उर्जास एप्प में 30 रुपए का पैमेंट करवाया जिसके बाद फरियादी के खाते से 02 लॉख रुपए का अनाधिकत लेनदेन हो गया । मामले की गंभीरता को देखते हुए शिकायत जांच टीम निरीक्षक सोनल सिसोदिया , उपनिरीक्षक अंबाराम बारुड एवं आर ० विकात तिवारी को सौपी गई । उक्त शिकायत का गंभीरता से अध्ययन करने पर ज्ञात हुआ कि फरियादी का पैसा fonepaisa.com में जाना पाया गया fonepaisa.com को तत्काल मेल किया गया एवं उक्त रकम को शिकायतकर्ता को वापस करने हेतु लेख किया गया जिससे उक्त रकम शिकायतकर्ता के खाते में वापस आ गई शिकायत जांच जारी हैं । 

सावधानियाँ

1. बिजली बिल के नाम पर फाड कॉल आने की दशा में ऐसे नम्बरों को ब्लाक कर दे ।

 2. अगर आपका कोई बिजली बिल बकाया हैं तो अपने एमपीईबी के ऑफिस में जाकर उसका समाधान करवाए । 

3. फोन कॉल्स पर कभी किसी के कहने पर कोई भी एप्लीकेशन को डाउनलोड ना करे ऐसी एप्लीकेशन आपके फोन का डाटा का लेकर गलत उपयोग कर सकती हैं एवं आपकों भारी आर्थिक नुकसान पहुॅचा सकती हैं । 

4. किसी भी तरह के फाड होने की दशा में अपने नजदीकी थाना व सायबर सेल में सम्पर्क करे या cybercrime.gov.in में शिकायत दर्ज करवाए ।

कोई टिप्पणी नहीं