Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

कर्मचारियों के साथ हो रहे आर्थिक साइबर अपराध

-सेवानिवृत्त अधिकारियों / कर्मचारियों के साथ हो रहे आर्थिक साइबर अपराध  INTRODUCTION / परिचय Introduction सायबर अपराध की एक नई ...

-सेवानिवृत्त अधिकारियों / कर्मचारियों के साथ हो रहे आर्थिक साइबर अपराध 

INTRODUCTION / परिचय Introduction सायबर अपराध की एक नई प्रवृत्ति सामने आई है , जिसमें धोखाधड़ी करने वालों ने सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों / कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद सरकारी योजनाओं और सेवानिवृत्ति लाभों के बहाने , डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ( जीवन प्रमाण पत्र ) के ऑनलाइन अपडेशन के बहाने अथवा शासकीय कोषालय के अधिकारी बन कर कोषालय में उपलब्ध जानकारी गलत होने या उसमें कमी होने से पेंशन रुक जाने का भय दिखाकर धोखा देने के उद्देश्य से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है । 

 कार्य प्रणाली MODUS OPERANDI में ऐसे धोखेवाज पहले सेवानिवृत्त कर्मियों के बारे में कुछ बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करते हैं और फिर पीड़ित को सरकारी खजाने के विभाग के नाम से कॉल करते हैं । इसके बाद वे व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि जन्म तिथि , सेवानिवृत्ति की तारीख और अधिकारी की अंतिम पोस्टिंग आदि का सही ढंग से उल्लेख करके पीडित का विश्वास जीतने की कोशिश करते हैं । इसके तुरंत बाद ये सेवानिवृत की पेंशन से संबंधित डेटा को अपडेट करने के लिए या छद्म सरकारी योजनाओं के अंतर्गत सेवानिवृत्ति लाभों को दिलाने के बहाने बैंक खाता संख्या पासवर्ड और लेनदेन के विवरण जैसी जानकारी मांगकर पीड़ितों को धोखा देने की कोशिश करते हैं ।

 अनेक प्रकरणों में वे पेंशन भोगियों से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ( डीएलसी ) के ऑनलाइन अपडेशन के लिये ओटीपी प्राप्त करने और साझा करने के लिये प्रोत्साहित करते हैं अथवा कोषालय में दर्ज जानकारी गलत होने से आगामी माह की पेंशन रुक जाने का भय दिखाते हैं , तदुपरांत जानकारी अपडेट करने हेतु ओटीपी मांगते हैं । जालसाज इस ओटीपी का उपयोग करके पेंशनभोगियों के खाते में जमा राशि को अपने फर्जी खातों में स्थानांतरित करते हैं ।

 PRECAUTION / एहतियात 

1. कोषालय या बैंक के नाम से आने वाले फोन , एस . एम . एस . ईमेल या व्हाट्सएप्प मैसेज प्रतिरुपित व धोखाधड़ी पूर्ण भी हो सकते हैं , अतः इन माध्यमों के व्दारा कोई भी जानकारी जैसे पैन कार्ड व आधार नंबर , ओटीपी आदि व्यक्तिगत / वित्तीय जानकारी न देवें 

2. सभी बैंकों कोपालयों / पेंशन सम्बन्धी वित्तीय संस्थानों से यह अनुरोध किया जाता है कि ये उनके माध्यम से पेंशन प्राप्त करने वाले सभी पेंशनभोगियों को इस तरह की धोखाधड़ी वाली कॉल्स से सावधान रहने के लिये चेतावनी संदेश भेजें , जिसमें यह स्पष्ट किया गया हो कि पेंशन संवितरण प्राधिकारी पेंशन भोगियों को कभी कॉल नहीं करते और न ही उनसे डीएलसी के ऑनलाइन अपडेशन के लिये ओटीपी साझा करने का अनुरोध करते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं