Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

राजगढ़ जिले की समीक्षा – मुख्यमंत्री ने कहा कि सद्भावना बनाए रखना, राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि जनता को प्रतिदिन पीने का पानी मिले, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है। पानी की आपू...

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि जनता को प्रतिदिन पीने का पानी मिले, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है। पानी की आपूर्ति नल से हो, टैंकर से हो, ट्यूबवेल से हो या फिर पानी का परिवहन करना पड़े, जो भी व्यवस्था आवश्यक है, वह की जाए, पर प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह निर्देश राजगढ़ और बड़वानी जिले की समीक्षा के दौरान दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रातः 6:30 बजे निवास कार्यालय से राजगढ़ और बड़वानी जिले की वर्चुअली समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा में बड़वानी जिले से पशुपालन व सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण व प्रभारी मंत्री श्री Prem Singh Patel वर्चुअली सम्मिलित हुए। इसके साथ ही राजगढ़ के प्रभारी व उच्च शिक्षा मंत्री वर्चुअल सम्मिलित हुए Collector Rajgarh श्री हर्ष दीक्षित और Collector Badwani श्री शिवराज सिंह वर्मा तथा जिले के अधिकारी बैठक में वर्चुअली उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़वानी में गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए स्वास्थ्य केंद्र तक लाने वाले व्यक्तियों को प्रोत्साहन के लिए आरंभ किए गए “मिशन उम्मीद”, ग्रामीणों के समस्त आवश्यक दस्तावेज पूर्ण कराने के लिए आरंभ किए गए “पहुंच अभियान” और अंकुर अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण के लिए संचालित गतिविधियों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि “मिशन उम्मीद” और “पहुंच अभियान” का क्रियान्वयन अन्य जिलों में भी प्रभावी रूप से किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आकांक्षी जिलों में सभी छह सूचकांकों की स्थिति सुधार के लिए विशेष गतिविधियां प्राथमिकता पर लेने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने के साथ-साथ, कुपोषण दूर करने के लिए जनभागीदारी के आधार पर जन जागरूकता अभियान संचालित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों और समाज के लोगों को साथ लेकर अभियान चलाने की आवश्यकता है। हमें यह भाव विकसित करना होगा कि बच्चों के पोषण स्तर में सुधार, सरकार के साथ-साथ समाज की जिम्मेदारी भी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए सामग्री एकत्र करने के उद्देश्य से 24 मई को भोपाल में वे स्वयं निकलेंगे। जिलों में जनप्रतिनिधि भी आगे आएं, इस प्रकार के अभियान का आंगनबाड़ियों के संचालन में सकारात्मक प्रभाव होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राशन वितरण की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का अनाज एक साथ वितरित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस संबंध में नियमों में आवश्यक संशोधन के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब का राशन कोई और खा जाए यह सहन नहीं किया जाएगा। राशन वितरण में अनियमितता पाए जाने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी की सेवाएं समाप्त की जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिन हितग्राहियों के आवास स्वीकृत हुए हैं, उन्हें सही मूल्य पर निर्माण सामग्री उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तर पर व्यवस्था स्थापित की जाए। सीमेंट-लोहा जैसी सामग्री एक साथ लेकर, हितग्राहियों को उपलब्ध कराने से तुलनात्मक रूप से कम कीमत पर सामग्री उपलब्ध कराई जा सकती है। जिन लोगों को आवास आवंटित किया गया है उनकी सूची पंचायतों में लगाने तथा सभी आवंटितों को आवास आवंटन के संबंध में स्वीकृति की जानकारी उनकी ओर से चिट्ठी के माध्यम से देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आवास योजना के अंतर्गत जिन हितग्राहियों को आवंटन और पहली किस्त जारी हो गई है उनकी प्रतिक्रियाएं भी सोशल मीडिया पर लाने के लिए व्यवस्था स्थापित की जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पंचायत सचिव और रोजगार सहायकों को बेहतर कार्य के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है। मैदानी अमले में यह भाव विकसित करना होगा कि वे गरीब का मकान बनवाने में मदद कर, पुण्य का कार्य कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य है कि प्रधानमंत्री आवास, आवास प्लस आदि योजनाओं में बनने वाले भवन गुणवत्तापूर्ण हों और हितग्राहियों को बिना कठिनाई आए आवासों का निर्माण पूर्ण हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत आजादी के अमृत काल में बन रहे तालाबों को आदर्श रूप में विकसित किया जाए। उनके सौंदर्यीकरण, आसपास वृक्षारोपण, जल संचयन प्रणाली को विकसित करने पर विशेष ध्यान दें। प्रधानमंत्री श्री मोदी की अद्भुत कल्पना के परिणाम स्वरुप निर्मित हो रहे अमृतसर सरोवरों पर 15 अगस्त 26 जनवरी जैसे अवसरों पर झंडा वंदन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अमृत सरोवरों  के विकास में जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मियों से संवाद स्थापित कर उनकी आगे की पढ़ाई के संबंध में मार्गदर्शन उपलब्ध कराने तथा कैरियर काउंसलिंग देने की व्यवस्था को स्थापित करना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत राजगढ़ जिले में संतरा और बड़वानी में अदरक की बेहतर मार्केटिंग, ब्रांडिंग, किसानों को सही दाम दिलाने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व-सहायता समूह की गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए जिले की आवश्यकता और मांग के अनुसार कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता बताई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अपराधियों और माफियाओं के विरुद्ध सतर्कता और कठोर कार्यवाही आवश्यक है। गुंडों से मुक्त कराई भूमि गरीबों को उपलब्ध कराई जाएगी। अवैध कब्जे वाली भूमि गुंडों से छीनेंगे और गरीबों में बांटेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि अतिक्रमण हटाने में गरीब प्रभावित ना हों, गरीबों के जीवनयापन का ध्यान रखते हुए, उनके पुनर्वास की पुख्ता व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सद्भावना बनाए रखना, राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। समाज में खाई पैदा करने वाले, विभिन्न धर्मों, जातियों, समुदायों को एक दूसरे के विरुद्ध भड़काने वालों, उकसाने की कार्रवाई करने वालों, भ्रमित करने वालों, विद्वेष फैलाने वालों, समाज को तोड़ने वालों पर नजर रखी जाए। समाज को एकरस रखना, शांति और सामाजिक समरसता बनाए रखना, राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

राजगढ़ जिले की समीक्षा
---
• आंगनवाड़ियों में सोलर पेनलों से बिजली और पंखे की व्यवस्था के लिए नीति आयोग के सहयोग से पहल की जा रही है।
• ब्यावरा में तीन दिन में एक दिन पानी दिया जा रहा है। तलेन में टैंकरों से पानी की सफ्लाई हो रही है। 
• मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जलापूर्ति के संबंध में जनता से निरंतर संवाद बराबर बनाए रखें। जनता की संतुष्टी स्तर को जांचते रहें।
•  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कुंडालिया और मोहनपुरा जलप्रदाय योजनाओं में विलम्ब की जानकारी प्राप्त होने पर एल एण्ड टी के साथ वर्चुअली बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए।
• बैठक में बताया गया कि राशन वितरण में विसंगतियों पर 12 लोगों पर एफआईआर की जा चुकी हैं।
• आवास योजनाओं के लिए 8 हजार 500 राज मिस्त्री 22 हजार सहायक मिस्त्री की सूची बनायी गई है। निर्माण सामग्री की रेट लिस्ट तैयार की गई है। हितग्राहियों की सुविधा के लिए हेल्प लाइन नम्बर जारी किया गया है।
• आवास योजनाओं के क्रियान्वयन में गड़बड़ी पर 7 कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त की गईं।
• मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कचनारियां फूड प्रोसेसिंग यूनिट को जल्द पूर्ण करने तथा इसे आदर्श रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।
• मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक जिला-एक उत्पाद में कार्य को गति देने के निर्देश दिए।
• जिले की 612 में से 190 राशन दुकानों का संचालन महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है।
• मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए की जिन राशन दुकानों के संचालन में गड़बड़ी पाई जाती है उनका संचालन महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपा जाए।
• स्व-सहायता समूहों के अपना बाजार की अवधारणा की जानकारी दी गई।।
#JansamparkMP

कोई टिप्पणी नहीं