Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

कलेक्टर श्री दीक्षित ने जीरापुर जनपद अंतर्गतआधा दर्जन से अधिक ग्रामों का किया सघन भ्रमण

कलेक्टर श्री दीक्षित ने जीरापुर जनपद अंतर्गत आधा दर्जन से अधिक ग्रामों का किया सघन भ्रमण ली निर्माण कार्यो एवं शासकी...

कलेक्टर श्री दीक्षित ने जीरापुर जनपद अंतर्गत
आधा दर्जन से अधिक ग्रामों का किया सघन भ्रमण

ली निर्माण कार्यो एवं शासकीय योजनाओं के 
क्रियान्वयन की जानकारी

राजगढ़ 24 फरवरी, 2022
शासकीय भूमि में खेती होना पाया जाता है तो पटवारी जिम्मेदार माने जाएंगे एवं उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देष कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित द्वारा जीरापुर जनपद के ग्रामों परोलिया में कामधेनु गौषाला के निरीक्षण उपरांत दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान ग्राम सरंपच द्वारा ग्राम से लगी लगभग 93 हेक्टेयर बड़ली भूमि पर अतिक्रमण होने की जानकारी देने पर तहसीलदार को मौके पर दिए। 
ग्राम परोलिया में उप स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान आरोग्य केन्द्र के पास की भूमि का अतिक्रमण को नोटिस जारी कर दो दिवस में हटाने तहसीलदार को तथा विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी की ग्राम के तीन बहुविकलांग गिरिराज 17 वर्ष, हेमराज 25 तथा शरदा 64 वर्ष को वाहन द्वारा राजगढ़ जिला चिकित्सालय भिजवाकर निःषक्त प्रमाण-पत्र बनवाने ताकि उक्त तीनों का पेंषन आदि की योजनाओं का लाभ मिल सके, के निर्देश दिए। 

इसके पूर्व उन्होंने गागोरनी, दोबड़ा, पाड़ली, खोकरी, खोकरी पीपल्बे एवं परोलिया आदि ग्रामों का सघन भ्रमण कर उप स्वास्थ्य केन्द्रों एवं निर्माणधीन प्रधानमंत्री आवासों का जायजा लिया ग्राम के अंदर पैदल भ्रमण किया। उन्होंने खोकरी पीपल्बे ग्राम में निर्माणधीन प्रधानमंत्री आवासों का ग्राम के अंदर पैदल भ्रमण कर जायजा लिया तथा ग्राम के अंदर की खराब एवं कीचड युक्त मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर सी.सी. मार्ग में लेने के निर्देष सी.ई.ओ. जनपद जीरापुर को दिए। 

उन्होंने भ्रमण के दौरान निर्देशित किया कि आरोग्य केन्द्रों में ए.एन.एम. तथा सी.एच.ओ. क्षेत्र में कुल प्रसव, मेल-फिमेल का अनुपात, संस्थागत प्रसव अथवा होम डिलीवरी, जननी सुरक्षा एवं प्रसूति सहायता के लाभार्थियों की जानकारी एवं भुगतान तथा प्रसव पूर्व जांच में गर्भवति माताओं का 7 से कम एवं 10 से अधिक हीमोग्लोबिन स्तर की जानकारी तथा गर्भवती माताओं की पंजीकृत करने संबंधित गत अप्रैल माह से एक वर्ष की जानकारियां अद्यतन रखने निर्देशित किया। 
आरोग्य केन्द्र पाड़ली में उन्होंने प्रसव पूर्व जांच कराने आई महिलाओं से प्रसव पूर्व जांच और दवाईयांं आदि की उपलब्धता की जानकारियां ली। इस मौके पर उन्होंने श्रीमति अनिता का अपने सामने ही हीमोग्लोबिन स्तर का परीक्षण कराया तथा रक्त अल्पता से पीडि़त अफसाना को चिकित्सकों द्वारा उपचार हेतु दी गई दवाओं का निर्धारित परामर्ष अनुसार सेवन करने की समझाईश भी दी। अनीता से उन्होंने दवाई के पत्ते दिखाकर यह भी जाना कि उसे कौन-कौन सी दवाईयां मिली है। जिनका वह उपयोग कर रही है। 

भ्रमण के दौरान उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ ए.एन.एम. एवं सी.एम.ओ. को हीमोग्लोबिन परीक्षण का सही-सही रिकार्ड रखने, परीक्षण के प्रति गंभीर रहने और फर्जी आंकड़े कभी नही भरने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रक्त की कमी से पीडि़त गर्भवति माताओं को प्रसव के दौरान जीवन खतरा हो सकता है। अतः वे लापरवाही कभी नहीं करें। 
उन्होंने दोबड़ा में गोविन्दा, पाड़ली में मुरली मनोहर और परोलिया में कामधेनु गौषालाओं के निरीक्षण के दौरान प्रबंधकों को समय-समय पर बीमार पशुओं का उपचार कराने और बड़ी गौशालाओं में गोबर गैस प्लांट लगाएं जाने की समझाईष दी तथा इस हेतु आवष्यक योजना बनाने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को दिए। 
उन्होंने भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं भी जानी और उनका निराकरण करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही ग्रामीणों को उनकी गेहूं-सरसों फसल को समर्थन मूल्य पर बिक्री लिए निर्धारित समय के पूर्व पंजीयन कराने की समझाईष दी। उन्होंने कहा कि किसान पंजीयन की तिथि आगे बढ़ेगी नही। किसान भाई अंतिम तिथि का इंतजार नही करें। 

भ्रमण के दौरान उन्होंने दोबड़ा में उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। दोबड़ा धाम परिसर में उप यंत्रियों के साथ बैठक में जनपद क्षेत्र में अपूर्ण आंगनवाड़ी केन्द्र 31 मार्च, 2022 तक पूर्ण करने तथा बड़ी कृषि भूमि वाले कृषकों को उनके खेत में खेत तालाब योजनान्तर्गत बड़ी जल संरचनाएं बनवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गागोरनी उप स्वास्थ्य केन्द्र में विद्युत कनेक्षन कराने तथा अच्छी स्थिति में रिक्त शासकीय भवनों को लायब्रेरी अथवा वृद्धजनों के लिए उपयोग में लेने के निर्देश भी सर्व संबंधित को दिए। 

कोई टिप्पणी नहीं