Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

डेबिट कार्ड खो जाने पर कार्ड ब्लॉक कराने हेतु गूगल से कस्टमर केयर नम्बर निकालकर फोन लगाने पर लगी लाखों की चपत , साइबर सेल ग्वालियर ने वापस कराये 3 लाख रूपये

राज्य सायबर पुलिस ग्वालियर की तत्परतापूर्वक कार्यवाही फरियादी को चार दिन में वापस कराये 3 लाख 21 हजार रूपये  01. फरियादी का  डेब...

राज्य सायबर पुलिस ग्वालियर की तत्परतापूर्वक कार्यवाही फरियादी को चार दिन में वापस कराये 3 लाख 21 हजार रूपये 

01. फरियादी का डेबिट कार्ड खो जाने पर कार्ड ब्लॉक कराने हेतु गूगल से कस्टमर केयर नम्बर निकालकर फोन लगाया ।  

02. इसके तत्काल बाद अज्ञात नम्बर से फरियादी के पास कॉल आया । 

03. कॉल करने वाले ने फरियादी से बोला आपने अभी कॉल लगाया था तो फरियादी ने कहा हॉ मुझे अपना डेविट कार्ड ब्लॉक कराना है । 

04. इस पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा एनीडेस्क एप डाउनलोड कराकर फरियादी से उसका योनो एप लोगिन करने को कहा । 

05 . फरियादी द्वारा योनो एप लोगिन् करते ही अज्ञात ठग द्वारा 346047 रूपये की धोखाधडी पूर्वक खाते से निकाले गये ।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राज्य सायबर पुलिस म ० प्र ० भोपाल श्री योगेश देशमुख के निर्देशों के पालन में राज्य सायबर पुलिस ग्वालियर की तत्परतापूर्वक कार्यवाही करते हुए सायबर फ्रॉडस्टर्स द्वारा ठगे गए फरियादी को 3 लाख 21 हजार रूपये वापस कराके बड़ी सफलता अर्जित की है I इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक राज्य साइबर पुलिस ग्वालियर श्री सुधीर अग्रवाल ने बताया कि दिनांक 22 जनवरी 2022 को सिटी सेंटर ग्वालियर निवासी होम्योपेथिक चिकित्सक का दाबित कार्ड गम हो गया था , जिसके बाद उन्होंने कार्ड ब्लाक करवाने के लिए गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च कर कॉल किया और उससे बातचीत के दौरान ही एनीडेस्क एप डाउनलोड इनके बैंक खाते से 3,46,000 रूपये धोखाधडी पूर्वक निकाल लिए ।

इस सायबर ठगी के सम्बन्ध में सूचना मिलते ही गम्भीरता से लेते हुए तत्काल फ्रॉड राशी को ब्लाक करने हेतु कार्यवाही की गयी तथा • इस हेतु गठित निरीक्षक दिनेश कुमार गुप्ता उ ० नि ० राहुल सिकरवार उ ० नि ० शैलेन्द्र राठोर व आर ० पुष्पेन्द्र यादव ने लगातार बैंक अधिकारीयों और शौपिंग साइट्स रिलाईस रिटेल एमेजॉन सेलर के नोडल अधिकारियों से संपर्क बनाये रखकर फरियादी को 3,21,000 रूपये वापस कर दिए ।

 फ्रॉड राशी के वापस मिलने पर फरियादी चिकित्सक ने कार्यालय में सभी अधिकारीयों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की , जिस पर पुलिस अधीक्षक सायबर श्री सुधीर अग्रवाल ने शेष राशी को पता करने और घटना में लिप्त आरोपियों को पकड़ने के लिए टीम को समुचित निर्देश दिए ।

 सावधानियां
1. गूगल पर कई फ्रॉडस्टर्स ने फेक नंबर कस्टमर केयर नंबर के नाम से दर्ज कर रखे हैं , इसलिए किसी भी बैंक / संस्था का कस्टमर केयर नंबर उस बैंक की ओफिसियल वेबसाईट से ही प्राप्त करे , गूगल सर्च से नहीं । 
2. किसी भी अज्ञात व्यक्ति के कहने पर अपने मोबाईल में कोई भी संधिग्द एप जैसे एनीडेस्क , टीमव्यूअर , रिमोट एक्सेस इत्यादि डाउनलोड ना करे । 
3. किसा भी अज्ञात व्यक्ति के कहने पर अपना ओ . टी . पी.पिन यूपीआई पासवर्ड शेयर ना करे । 
4. याद रखे कि अपने खाते में रुपये जमा करने के लिए किसी भी प्रकार के ओ . टी . पी . पिन , यूपीआई पासवर्ड की जरुरत नहीं होती है अतः फ्रोडस्टर के झाँसे में ना आये । .

1 टिप्पणी