Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

जिला प्रशासन अब जिले की समस्त 613 दुकानों की जांच करायेगा

- जिला प्रशासन अब जिले की समस्त 613 दुकानों की जांच करायेगा - प्रशासन की कार्यवाही से सेल्समेनों में मचा हड़कंप - सेल्समेन के विरूद्ध दो एफआई...

- जिला प्रशासन अब जिले की समस्त 613 दुकानों की जांच करायेगा
- प्रशासन की कार्यवाही से सेल्समेनों में मचा हड़कंप
- सेल्समेन के विरूद्ध दो एफआईआर और अब एफआईआर की संख्या बढ़कर 6 हुई

राजगढ़। हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजगढ़ जिले के छायन ग्राम में फसल नुकसान को लेकर किसानों के बीच पहुंचे थे। जहां ग्रामीणों ने शासकीय उचित मूल्य की दुकान के सेल्समेंन द्वारा राशन नही बांटने की शिकायत की थी। जहां मंच से ही मुख्यमंत्री ने खाद्य विभाग के अधिकारियों पर कार्यवाही की थी। जिसके बाद जिला प्रषासन ने सेल्समेनों पर नकेल कसने को लेकर पहले 100 दुकानों का निरीक्षण कर कार्यवाही की और अब जिलेभर की सभी 613 दुकानों की जांच हेतु तहसील स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर टीम गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है।*
गौरतलब है कि इन दिनों सेल्समेनों की मनमानी चल रही है। जिसके चलते सेल्समेनों द्वारा गांव में निवासरत लोगों के बच्चों से मषीन में अंगूठा लेकर राशन वितरित किया जाने की षिकायत प्रशासन को मिल रही है, तो वही दो-दो माह के राशन वितरण में एक माह का ही राशन बांट रहे सेल्समैनों द्वारा की जा रही राशन की कालाबाजारी पर नकेल कसने को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया। कलेक्टर हर्ष दीक्षित के मार्गदर्शन में अपर कलेक्टर कमलचंद्र नागर ने जिलेभर की समस्त 613 शासकीय उचित मूल्यों की दुकानों पर कार्यवाही हेतु तहसील स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय टीम बनाते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

- एक नजर कार्यवाही पर
- 120 दुकानों का निरीक्षण किया जा चुका है
जिले में राशन की कालाबाजारी पर अंकुश, उपभोक्ताओं का पा़ता अनुसार खाद्यान्न सामग्री प्रदाय करने, पात्र हितग्राहियों का पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण के संबंध में दुकान में भौतिक सत्यापन करने व खाद्यान्न की गुणवत्ता की जांच हेतु जिला प्रशासन ने पहले 100 दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए कार्यवाही की। 

6 दुकानों के सेल्समेनों पर एफआईआर दर्ज

जिलेभर की शासकीय उचित मूल्यों की दुकानों से राशन की कालाबाजारी कर रहे ग्राम छायन के सेल्समेन महेश तंवर पिता मोरसिंह तंवर, कालीपठ दुकान के सेल्समेन जसरत पिता कालू सौंधिया, ग्राम दण्ड के सेल्समेन रामप्यारी जायसवाल पति गोकुल जायसवाल, ग्राम भवानीपुर (दण्ड) के सेल्समेन करण सिंह तंवर पिता मदनलाल तंवर, ग्राम भियापुरा के सेल्समैन दयाराम शर्मा पिता घीसालाल शर्मा सहित ग्राम रामपुरिया सेल्समैन देवेन्द्र मेरोठा पिता दीपचंद्र मेरोठा पर आवयश्क वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत एफआईआर दर्ज की गई।

- पहले 120 दुकानों की जांच की गई।
- आज 100 दुकानों की जांच की जा रही है।
- राशन की कालाबाजारी पर लगाम लगाने जिला स्तरीय, तहसील स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों का दल गठित किया गया।
- अब जिलेभर की 613 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण किया जाएगा।
- प्रशासन की कार्यवाही से सेल्समैनों में हड़कंप
- अभी तक 6 एफआईआर हो चुके है एवं एक दुकान सील किया जा चुका है।
- सुठालिया के ग्राम टोड़ी में संचालित शासकीय उचित मूल्य की एक दुकान को सील किया गया।


- राशन दुकानों में अनियमित्ता की शिकायत पर कलेक्टर महोदय के मार्गदर्शन में जिले की राशन दुकानों की जांच की कार्यवाही की जा रही है। जिले में कुल 613 दुकाने है, जिनमें से 120 की जांच हो चुकी है, 100 दुकानों की जांच आज हो रही है। शेष दुकानों की इस सप्ताह के अंत तक  जांच पूर्ण हो जाएगी। अभी तक 6 लोगों के विरूद्ध एफआईआर हो चुकी है। एक दुकान सील की गई है। जहां भी राशन दुकानों में अनियमित्तापाई जाएगी, उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
*कमलचंद्र नागर*
 *अपर कलेक्टर, राजगढ़*

कोई टिप्पणी नहीं