Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत पोषण कार्यशाला सहित अन्य कार्यक्रम का हुआ आयोजन

महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत पोषण कार्यशाला सहित अन्य कार्यक्रम का हुआ आयोजन गर्भवती माताओं, कुपोषित बच्चों के पोषण मित्रों ...

महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत पोषण कार्यशाला सहित अन्य कार्यक्रम का हुआ आयोजन
गर्भवती माताओं, कुपोषित बच्चों के पोषण मित्रों 
उनके पोषण पालकों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं 
के साथ पोषण संवाद

गुरुवार को जिला मुख्यायल पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण माह के अंतर्गत मंगल भवन स्थित पोषण कार्यशाला सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में आयुष विभाग  भी सहयोगी रहा।  आयोजित कार्यक्रम में गर्भवती माताओं, कुपोषित बच्चों के पोषण मित्रों उनके पोषण पालकों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ पोषण संवाद किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती एवं धात्री माताओं के साथ पोषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमें समस्त प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध टेक होम राशन का इस्तेमाल करके पौष्टिक व्यंजनों के प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया गया। आंगनबाड़ी केंद्रों पर सर्वश्रेष्ठ पोषण वाटिका निर्माण हेतु परियोजना के आंगनबाड़ी की पोषण वाटिकाओं को सर्वश्रेष्ठ पोषण वाटिका के लिए पुरुस्कृत किया गया। 
      आयुष विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों की मालिश संबंधित प्रशिक्षण का आयोजन भी इस कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया। जिसमें कुपोषित बच्चों की मालिश की सही विधियों का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ-साथ आयुष विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों के लिए सुपुस्तीवर्धक चूर्ण, अश्वगंधा, महामार्च तेल तथा औषधीय पौधों का वितरण भी किया गया। 



कोई टिप्पणी नहीं