Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

विश्‍व कैंसर दिवस पर शिविर का आयोजन 04 फरवरी को

विश्‍व कैंसर दिवस पर शिविर का आयोजन 04 फरवरी को राजगढ 02 फरवरी, 2024  जिला चिकित्‍सालय राजगढ में केंसर शिविर का आयोजन 04 फरवरी क...


विश्‍व कैंसर दिवस पर शिविर का आयोजन 04 फरवरी को

राजगढ 02 फरवरी, 2024

 जिला चिकित्‍सालय राजगढ में केंसर शिविर का आयोजन 04 फरवरी को प्रात: 10 बजे से किया जाएगा।
सिविल सर्जन सह मुख्‍य अस्‍पताल अधीक्षक ने मुख्‍य खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारी, प्रभारी सिविल अस्‍पताल, प्रभारी चिकित्‍सक प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र से आग्रह किया है कि वे केंसर मरीज अथवा केंसर संदेह मरीज को जिला चिकित्‍सालय में भेजें। साथ ही सी.एच.ओ., एम.पी.डब्‍ल्‍यू., ए.एन.एम. एवं आशा को निर्देशित किया है कि वह संबंधित गांव के केंसर अथवा स‍म्‍भावित केंसर मरीजों को जिला चिकित्‍सालय में निर्धारित समय पर भेजे।

अग्निवीर योजना के लिए युवाओं को मिलेगा 360 घंटे का निःशुल्क प्रशिक्षण

राजगढ 02 फरवरी, 2024
 युवाओं को देशभक्ति के लिए प्रेरित करने और सेना में नई ऊर्जा लाने के लिए शुरू की गई अग्निवीर योजना में युवाओं को चयनित कराने के लिए प्रति बैच 360 घंटे का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रोजगार दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय रोजगार दिवस समारोह में कही और कहा कि प्रशिक्षण में युवाओं को गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और सामान्य अध्ययन जैसे विषयों की कोचिंग दी जाएगी। इससे युवाओं को अग्निवीर योजना में चयन में मदद मिलेगी। अग्निवीर सहित शासन की विभिन्न योजनाओं से मिले रोजगार और स्वरोजगार से युवाओं के जीवन में नव सुख जीवन का सूरज उदय होगा।

स्कूल शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये 2.50 लाख साइकिलें वितरित

विद्यार्थियों को मिला स्कूल शिक्षा विभाग का लाभ

राजगढ 02 फरवरी, 2024
प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये पिछले वर्ष चयनित विद्यार्थियों को 2 लाख 50 हजार साइकिलें नि:शुल्क वितरित की हैं। ग्रामीण क्षेत्र के चयनित उन विद्यार्थियों को साइकिलें वितरित की गई हैं, जिनके ग्राम में शासकीय हाई स्कूल संचालित नहीं होता है।
इस योजना का लाभ इन विद्यार्थियों को कक्षा-6 अथवा 9 में प्रवेश लेने पर एक ही बार दिया जा रहा है। योजना का लाभ उन छात्राओं को भी दिया जा रहा है, जो कन्या छात्रावास में अध्ययनरत हैं और उन्हें छात्रावास से 2 किलोमीटर या उससे अधिक दूरी पर अध्ययन करने के लिये शासकीय शाला जाना पड़ रहा है।

शिक्षकों को कार्यमुक्त न करने के निर्देश
स्कूल शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं कि प्रदेश के सीएम राइज विद्यालयों से जिन शिक्षकों के स्थानांतरण दिसम्बर-2023 एवं जनवरी-2024 में ऑनलाइन जारी किये गये हैं, उन्हें कार्यमुक्त न किया जाये। यह निर्णय बोर्ड की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इन शिक्षकों को अब 15 अप्रैल, 2024 के बाद ही कार्यमुक्त किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं