Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

आनलाईन कैमिकल बेचने के नाम पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाले अंर्तराजीय गिरोह का मास्टर माइंड नाइजीरियन नागरिक राज्य सायबर सेल के शिकंजे में।

आनलाईन कैमिकल बेचने के नाम पर फरियादी को झांसा देकर 24 लाख रुपये की धोखाधङी करने वाले अंर्तराजीय गिरोह का मास्टर माइंड नाइजीरियन...


आनलाईन कैमिकल बेचने के नाम पर फरियादी को झांसा देकर 24 लाख रुपये की धोखाधङी करने वाले अंर्तराजीय गिरोह का मास्टर माइंड नाइजीरियन नागरिक राज्य सायबर सेल के शिकंजे में।
 
• पूर्व में तिहाङ जेल दिल्ली में बंद था नाईजीरियन मास्टरमाइंड ।
• फरियादी को दिया था आनलाईन कैमिकल बेचकर मुनाफा कमाने का लालच।
• कोरोनाकाल में अतिरिक्त आय के चक्कर में झांसे में आया पीङित साफ्टवेयर इंजीनियर।
• आरोपी ने कई लोगो के नाम से खुलवा रखे हैं विभिन्न बैंक खाते ।
• आरोपी ने अपने कई साथीयो के साथ मिलकर की है भारत के कईं राज्यों में धोखाधङी ।
• नाईजीरियन है अंर्तराजीय गिरोह का मास्टरमाईंङ ।
• सायबर सेल इंदौर ने लगभग ढाई लाख रुपये फ्रीज कराए हैं आरोपी के खाते में।
 
         अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री योगेश देशमुख, राज्य सायबर पुलिस मुख्यालय भोपाल व्दारा लंबित अपराधों के त्वरित निराकरण के हाल ही मे निर्देश दिये गये। उक्त निर्देशो के पालन में की गई कार्यवाही के अंर्तगत राज्य सायबर सेल इंदौर, पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह के व्दारा बताया गया कि दिनांक 16/06/2021 को राज्य सायबर सेल जोन इन्दौर पर आवेदक को रोहित इन्टर प्राइजेज के नाम से विभिन्न मोबाईल नंबरों से बातचीत कर रोहित इंटरप्राइजेज से Orizo Extract खरीदने के संबंध में बातचीत हुई। यह केमिकल जानवरो की बीमारी, केंसर,किडनी की बीमारी इत्यादि रोगो में दवाई बनाने के काम आता है जिस पर से आरोपीगणों द्वारा आवेदक से अलग-अलग दिनांको में 24 लाख रुपये की राशि ठगी गई । उपरोक्त शिकायत पर से शिकायत क्रमांक 352/21 दर्ज कर जांच में लिया गया। जिसकी शिकायत जांच उ.नि.अंबाराम बारुङ एवं आर.विक्रांत तिवारी द्वारा की गई शिकायत जांच पर से अपराध क्र.166/21 धारा 419,420 भादवि एवं 66 ङी आई.टी.एक्ट का पंजीबध्द किया गया जिसकी विवेचना निरीक्षक अंजू पटेल द्वारा की जा रही है । दौराने विवेचना यह जानकारी मिली कि अपराध का मास्टरमाईन नाईजीरीयन ङोसो उर्फ ङोनटस निवासी कल्याण मुंबई इसी तरह के अन्य राज्य के अपराध में दिल्ली की तिहाङ जेल में बंद है । जिस पर दिल्ली पुलिस से संपर्क करते दिल्ली के तिलक नगर पुलिस थाने पर अपराध क्र.701/21 धारा 419,420 भादवि में आरोपीगण 1. सोनू पिता वीरसिंह नागर निवासी गौतमबुध्द नगर 2. ङोसो उर्फ ङोनटस निवासी कल्याण मुंबई 3. जगदीश पिता राजकुमार पोल निवासी ठाणे 4.राकी उर्फ विकास नामजद आरोपी होकर आरोपी ङोसो उर्फ ङोनटस निवासी कल्याण मुंबई तिहाङ जेल में होना व जगदीश का जमानत पर होना तथा आरोपी राकी उर्फ विकास की रोङ एक्सीङेंट में मृत्यु होना ज्ञात हुआ । अपराध सदर में आरोपी ङोसो उर्फ ङोनटस निवासी कल्याण मुंबई को दिनांक 12.12.2022 को प्रोङक्शन वारंट पर तलब कर न्यायालय जे.एम.एफ.सी. इंदौर के समक्ष उपस्थित हुआ जहां से आरोपी की गिरफ्तारी ली जाकर सदर अपराध के बारे में पूछताछ करते आरोपी ने अपनी गैंग के अन्य सदस्य राकी और जगदीश एवं सोनू के साथ मिलकर 24 लाख रुपये की ठगी करना स्वीकार किया ,आरोपी से अन्य आरोपीगणों की जानकारी प्राप्त की गई ।  

उक्त कार्यवाही में निरीक्षक अंजू पटेल ,उप निरी अम्बाराम बारुड,उप निरीक्षक आशीष जैन, आर 81 रमेश भिड़े,आर.29 गजेन्द्र सिंह राठौर, आर.चालक. दिनेश सोराष्ट्री की सराहनीय भूमिका रही।

कोई टिप्पणी नहीं