Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

विशेष बातचीत : उज्जैन साइबर जोन प्रभारी रीमा यादव जी ने बताया कैसे रहे साइबर क्राइम से सेफ

राज्य साइबर सेल उज्जैन जोन प्रभारी रीमा यादव कुरील जी से वन टू वन चर्चा साइबर एक्सपर्ट शकील अंजुम  की साइबर सुरक्षा और साइबर क्र...


राज्य साइबर सेल उज्जैन जोन प्रभारी रीमा यादव कुरील जी से वन टू वन चर्चा साइबर एक्सपर्ट शकील अंजुम  की साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम जागरूकता को लेकर । 


साइबर क्राइम एक्सपर्ट शकील अंजुम की विशेष बातचीत उज्जैन राज्य साइबर सेल प्रभारी रीमा यादव कुरील जी से बढ़ते हुए साइबर अपराध एवं साइबर जागरूकता को लेकर। 


प्रशन:– कोन कोन से नए-नए साइबर क्राइम कंप्लेंट रजिस्टर्ड हो रही हैं और किस तरह के कंप्लेंट आ रही है आजकल साइबर क्राइम को लेकर ?

उत्तर:–अभी जो कैसे सुनाएं सामने आए हैं उसमें बिजली बिल s.m.s. फ्रॉड ,क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड , एप्लीकेशन लोन फ्रॉड , के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं ।

बिजली बिल s.m.s. फ्रॉड में लोगों को s.m.s. आता है क्या आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा जबकि बिजली विभाग किसी को भी इस तरह का मैसेज नहीं करता है । 

क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड में इन्वेस्टमेंट के नाम पर फ्रॉड हो रहा है ।

एप्लीकेशन लोन फ्रॉड में 2000, 5000 ,10000 के लोन के नाम पर फ्रॉड होता है।

प्रशन:– क्या-क्या साइबर सुरक्षा रखना चाहिए आम लोगों को ?

उत्तर :– आपके पास जो भी फोर्ड मैसेज आ रहे हैं पहले उसकी सत्यता जांचने जिसे बिजली कंपनी कभी भी ऐसा मैसेज नहीं करती है कि आपका कनेक्शन काट देंगे अगर आप उस मैसेज को ध्यान से बढ़ेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि यह फ्रॉड मैसेज है

एप्लीकेशन लोन फ्रॉड की जो शिकायत है आती है छोटे अमाउंट के लोन के ज्यादा आती हैं आजकल युवा 2000 5000 के लोन लेकर ऐसी एप्लीकेशन की जाल में फंस जाते हैं।

आपको आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त बैंक से ही लोन लेना चाहिए और उनकी रजिस्टर्ड और ऑथराइज्ड एप्लीकेशन यूज करना चाहिए कोई भी लोन एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले यह देख ले कि वह ऑथराइज्ड एप्लीकेशन है कि नहीं क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने से पहले आप यह देख लें की क्रिप्टो ऐप सही है या नही वैध है या नही , आपको क्रिप्टोकरंसी का नॉलेज नहीं है तो आप उसमें रुपए इनवेस्ट ना करें ।

प्रशन:–  साइबर अपराध होने पर लोग कैसे आवेदन दे सकते हैं और क्या क्या उसके साथ स्क्रीन शॉट लगाने होते हैं ?

उत्तर_ अगर फाइनैंशल फ्रॉड है तो किस लिए पेमेंट किया है उसका स्क्रीनशॉट एनईएफटी किया है ,कैश ट्रांजेक्शन  किया है या वॉलेट में जमा किया है, उसकी जानकारी देनी होती है , ट्रांजेक्शन की जानकारी देनी होती है। इस जानकारी को यूज कर कर हमें अपराधी को पकड़ने में आसानी होती है , रूपये वापसी  में आसानी होती है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम सोशल मीडिया के केस में अगर आपकी किसी ने फेक आईडी बना दी है तो उसकी यूआरएल की लिंक और उसका स्क्रीनशॉट और एक आवेदन देना होता है ।


प्रशन :– किन-किन लोगों के अमाउंट रिकवर हो जाता है ? 

उत्तर_ अगर कोई फाइनैंशल फोर्ड का शिकार हुआ है और उसकी शिकायत आती है और उस सही डिटेल देता है तो उस अमाउंट की रिकवरी के चांसेस ज्यादा रहते हैं मगर गाइडलाइन के अनुसार 24 घंटे के भीतर उसमें प्रोसेस करना होता है ,अगर वह अकाउंट टू अकाउंट गया है और सामने वाले ने पैसा निकाला नहीं हो , तो रिकवरी के चांसेस ज्यादा रहता है अगर विड्रॉल  कर लिया है तो रिकवरी के चांसेस कम रहते हैं आप बैंक को भी तुरंत इन्फॉर्म कर सकते हैं के आपके साथ फाइनैंशल फोर्ड हुआ है ।

प्रशन_  महिला संबंधित साइबर अपराधों के लिए आप क्या सलाह देना चाहेंगे ?

उत्तर_ अगर आपकी कोई फेक प्रोफाइल बनाता है , या अगर सोशल मीडिया पर स्टॉक करता है तो आपको उसकी रिपोर्ट दर्ज करना चाहिए , उसकी यूआरएल की लिंक का आवेदन में जिक्र करना चाहिए , स्क्रीनशॉट लगाना चाहिए और जो जो जानकारी आपको मिल सकती है वह अपने आवेदन में आप लगा सकते हैं , आप ऑनलाइन भी हेल्प ले सकते हैं सरकारी वेबसाइट पर जाकर cybercrime.gov.in और 1930 डायल कर के।


राज्य साइबर सेल उज्जैन जोन प्रभारी रीमा यादव कुरील जी से वन टू वन चर्चा साइबर एक्सपर्ट शकील अंजुम  की साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम जागरूकता को लेकर ।

Interview Link

कोई टिप्पणी नहीं