Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

विश्व पर्यावरण दिवस पर केंद्रीय विद्यालय में भव्य वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा 40 लाख पौधों को वृक्षारोपण कर विकसित करने का लक्ष्य प्रत्येक पौधे की निगरान...


प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा 40 लाख पौधों को वृक्षारोपण कर विकसित करने का लक्ष्य
प्रत्येक पौधे की निगरानी कल्पतरु ऐप के माध्यम से की जाएगी ।


विश्व पर्यावरण दिवस पर केंद्रीय विद्यालय में भव्य वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न

कार्यक्रम का आयोजन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की राजगढ़ शाखा की बहनों द्वारा किया गया
नगर के प्रतिष्ठित केंद्र सरकार के एक मात्र शिक्षा संस्थान केंद्रीय विद्यालय राजगढ़ में 5 जून 2022 को प्रातः 8:00 बजे प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के करीब 20 भाई बहनों द्वारा केंद्रीय विद्यालय के स्टाफ एवं परिवार के सदस्यों के साथ वृक्षारोपण किया गया । इस अवसर पर प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी बहन सुमित्रा दीदी एवं कविता दीदी ने अपने वक्तव्य में बताया कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा 5 जून 2022 से 25 अगस्त 2022 के बीच 75 दिनों में 40 लाख लोगों को प्रति व्यक्ति 1 पौधे के संरक्षण की जिम्मेदारी देते हुए पूरे देश भर में कुल 40 लाख फलदार वृक्षों के लिए पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है । अपने वक्तव्य के बाद कविता दीदी एवं सुमित्रा दीदी ने उपस्थित सभी व्यक्तियों से पौधे के संरक्षण और देखने के लिए तथा आजीवन प्रकृति से जुड़े रहने के लिए प्रतिज्ञा भी करवाई । इसी कड़ी में आज केंद्रीय विद्यालय में शहतूत , जामुन , आम , सीताफल , नींबू आदि फलदार वृक्षों को विकसित करने के लिए पौधारोपण किया गया प्रत्येक पौधे की जिम्मेदारी केंद्रीय विद्यालय के स्टाफ सदस्यों को प्रति व्यक्ति 1 पौधे के हिसाब से दी गई जिसे कल्पतरू ऐप के माध्यम से मॉनिटर किया जाएगा जिम्मेदारी लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पौधे की देखरेख संरक्षण खाद पानी आदि की चिंता करनी होगी सभी अधिक से अधिक पौधे विकसित किए जाएंगे । 

इस अवसर पर प्राचार्य नंदकिशोर सोनी द्वारा श्रीमती रेखा सोनी , श्री श्यामसुंदर मीणा , श्री राजेश कुमार मीणा , श्री हीरालाल , श्री रुपेश पाटीदार ,श्री लाल सिंह , श्री राजू प्रसाद जावा श्री गोविंद तवर , श्री श्याम तंवर , श्री दीपक शर्मा , श्री जितेंद्र शर्मा  आदि के सहयोग से पौधा रोपण करते हुए पौधों की देखरेख एवं संरक्षण की मॉनिटरिंग करने के लिए उपस्थित स्टाफ सदस्यों को कहा गया कि वह जिस प्रकार अपने विद्यार्थियों की एवं बच्चों की शिक्षा दीक्षा की चिंता करते हैं उसी प्रकार इन पेड़ पौधों के फलने फूलने की चिंता भी करेंगे और हर हाल में विद्यालय को हरा भरा बनाने के लिए सहयोग प्रदान करेंगे । शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री गुप्ता जी द्वारा भी अपने उद्बोधन में कहा गया कि प्रथम बार इसके ठीक पहले जो पौधे लगाए जाते हैं और पहले 1 महीने यदि उनकी अच्छी तरह से देख रहे होती है तो बारिश आने के बाद वह पूर्ण रुप से विकसित हो जाते हैं इसलिए पौधारोपण का यही सबसे उपयुक्त समय है । उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष विभिन्न संस्थाओं द्वारा हजारों लाखों पौधों का रोपण किया जाता है लेकिन प्रत्येक पौधे की जिम्मेदारी वहन करने के अभाव में बहुत ही कम मात्रा में परिणाम प्राप्त होते हैं ।  कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के श्री राजेश कुमार मीणा एवं श्री श्यामसुंदर मीणा द्वारा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की बहनों के प्रति आभार प्रकट किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं