Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति जानने कलेक्टर पहुचे ग्रामीणों के बीच

योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति जानने  कलेक्टर पहुचे ग्रामीणों के बीच नलजल प्रदाय व्यवस्था देखी और  ग्रामीणों की सुनी ...


योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति जानने 
कलेक्टर पहुचे ग्रामीणों के बीच

नलजल प्रदाय व्यवस्था देखी और 
ग्रामीणों की सुनी समस्याऐं 

आधा दर्जन से अधिक ग्रामों का किया आकास्मिक निरीक्षण
राजगढ़ 28 अप्रैल, 2022

    ग्रामीण अंचलों में जल जीवन मिशन और जल निगम द्वारा हर घर-नल जल योजनान्तर्गत नल कनेक्षन प्रदान करने एवं जल प्रदाय करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है । ग्रामीणजन अपने-अपने नलों में लगी टोटियां को पानी भरने के बाद आवश्यक रूप से बंद कर दें। अनावश्यक पानी की बरबादी नहीं करें। व्यर्थ पानी बहने से पेयजल के नुकसान के साथ-साथ ग्राम में कीचड़ होगा, गंदगी होगी एवं बीमारियां फैलेंगी । यह बात कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने गत दिवस आधा दर्जन से अधिक ग्रामों में भ्रमण के दौरान कही। श्री दीक्षित ग्राम मनोहरपुरा, बीरेन्द्रपुरा, फूलखेड़ी, रूघनाथपुरा, बरखेड़ा और चांदपुरा आदि ग्रामों में ग्रामीणों के बीच आकस्मिक रूप से योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति जानने पहुंचे थे।
         मनोहरपुरा में उन्होने सुमित्रा से पानी कब आता है, कितनी देर आता है और पर्याप्त मिलता है या नहीं, कि जानकारियां ली। उन्होंने नलों में टोटियां लगाने और जरूरत के समय ही खोलने की समझाईश भी दी। यहॉ उन्होंने वृद्व श्री किशनलाल एवं अन्य ग्रामीण श्री शिवनारायण से ग्रामीण समस्याओं, गेहूॅ की उपज और बिक्री तथा पषुओं के लिए भूसे की उपलब्धता आदि की जानकारियां ली। ग्रामीणों ने बताया कि मनोहरपुरा और वीरेन्द्रपुरा ग्राम में सिंचाई हेतु तालाब नहीं होने से गेहॅू की उपज कम ही कृषक लेते है। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि तालाब गहरीकरण का कार्य कराए जाने पर वे स्वयं तालाब की मिट्टी अपने खेतों के लिए ले जाएं । तालाब की मिट्टी उपजाऊ होती है। मिट्टी ढोनें का खर्च उनको स्वयं उठाना होगा । इस हेतु उन्होंने ग्रामीणों को आपस में विचार-विमर्ष कर अवगत कराने भी कहा।


       फूलखेड़ी के भ्रमण के दौरान उन्होंने ग्रामीणों से आवास प्लस के हितग्राहियों से आवास की सूची की जानकारी ली। रोजगार सहायक की कार्य प्रणाली, आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य केन्द्र समय पर खुलने और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. के आने और ग्राम में कोविड वैक्षीनेषन से शेष रहे व्यक्तियों आदि कि जानकारियां भी उन्होंने ली। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को पंचायत भवन में चस्पा आवास प्लस की सूची में अपना-अपना नाम देखने की समझाईस दी ।
      ग्राम फूलखेड़ी में शाम को छः बजे दरवाजे के बाहर जलते हुए विद्युत बल्ब का कारण भी ग्रामीणों से पूछा तो ग्रामीणों ने बताया कि विद्युत कनेक्षन नहीं हैं, कडिया फंसाकर बिजली जलाते है। यह सुनकर उन्होने अप्रसन्नता व्यक्त की। ग्रामीणों को वैध तरीके से विद्युत कनेक्ष लेकर विद्युत का उपयोग करने और अनावश्यक बिजली खर्च नहीं करने की हिदायत के साथ ही कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल को जांच करने, अवैध तरीके से विद्युत का उपयोग करने वालों पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।
     रूघनाथपुरा में श्री रामनारायण पुत्र रतनलाल ने बिजली और पानी का कनेक्षन नहीं होने की समस्या बताई व साथ ही आवास की आवश्यकता भी बताई। वह खेत में कच्चा मकान बनाकर अपने परीवार के साथ रह रहा है। कलेक्टर श्री दीक्षित ने उसकी समस्या शीघ्र निकराकरण करने संबंधित अधिकारियों को मौके पर निर्देशित किया।
ग्राम बरखेडा एवं चांदपुरा के भ्रमण के दौरान भी उन्होने ग्रामीणों से घरो में नल कनेक्षन मिलने, स्टेण्ड पोस्ट लगने और जल प्रदाय व्यवस्था आदि की जानकारियां ली। चांदपुरा में उन्होने ग्रामीण श्री नारायण सिंह और श्री इन्दर सिंह से ग्रामीण समस्याओं की जानकारी लेने के दौरान ग्राम का मार्ग साफ-सुथरा और अतिक्रमण से मुक्त रहने पर प्रशंसा भी की। 
इस अवसर पर उन्होने परियोजना प्रबंधक जल जीवन मिशन मोहनपुरा-गोरखपुरा को क्षेत्रांतर्गत सभी ग्रामीणों के निवास पर नल कनेक्षन देने, शासन की योजना से कोई छूटे नहीं सुनिष्चित करने निर्देशित किया। साथ ही उन्होने नल जल प्रदाय हेतु बिछाई गई भूमिगत पाईप लाईन के कारण खुदी सड़के टेस्टिंग उपरान्त तत्काल मरम्मत कर पूर्ववत सी.सी. कार्य कराने के निर्देश भी निर्माण एजेन्सी को दिए।
इस मौके पर उन्होने कार्य पालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को जिले में तालाबों के गहरीकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने हेतु योजना बनाने तथा 5 सप्ताह के भीतर लक्ष्यों की पूर्ति करने निर्देशित किया। 


कोई टिप्पणी नहीं