Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Breaking News

latest

ग्राम सेमली धाकड़ के ग्रामीणों को मनरेगा योजना की जानकारी प्रदान कर उनके अधिकारों से अवगत कराया गया

ग्राम सेमली धाकड़ के ग्रामीणों को मनरेगा योजना की जानकारी प्रदान कर उनके अधिकारों से अवगत कराया गया  मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेव...

ग्राम सेमली धाकड़ के ग्रामीणों को मनरेगा योजना की जानकारी प्रदान कर उनके अधिकारों से अवगत कराया गया

 मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देश के पालन में माननीय श्रीमान अनिल कुमार भाटिया प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष महोदय के मार्गदर्शन में एवं जिला न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजगढ़ श्रीमती मीनल श्रीवास्तव के निर्देशानुसार श्री फारुख अहमद सिद्दीकी जिला विधिक सहायता अधिकारी के मुख्य आतिथ्य में ऑनलाइन माध्यम से दिनांक 25.02.2022 को पैरा लीगल वालंटियर संगीता विश्वकर्मा एवं श्री महेंद्र विश्वकर्मा के सहयोग से तहसील पचोर के ग्राम सेमली धाकड़ में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मनरेगा विषय पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

 दिनांक 25.02.2022 को वर्चुअल माध्यम से आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में मुख्य अतिथि श्री फारूक अहमद सिद्दीकी द्वारा बेरोजगार ग्रामीण व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा संचालित महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य समझाते हुए बताया कि, ग्रामीणों के पलायन को रोकने व ग्राम में ही उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनरेगा योजना संचालित की जा रही है, जिसमें प्रत्येक परिवार को 100 दिन का काम उपलब्ध कराया जाता है। ग्राम के सभी परिवारों के जॉब कार्ड बनाए जाते हैं ताकि, ग्राम के विकास हेतु मनरेगा योजना के अंतर्गत निर्माण कार्यों में ग्रामीणों को लगाए जाकर बेरोजगारी दूर की जा सके। साथ ही मनरेगा योजना के अंतर्गत वित्तीय अनियमितताओं को रोकने हेतु मजदूरी का भुगतान भी सीधे श्रमिक के खाते में किया जाता है । योजना के अंतर्गत यदि मजदूर को मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है या रोजगार उपलब्ध नहीं कराया गया है या मनरेगा से संबंधित कोई शिकायत है तो, वह अपना आवेदन कार्यालय में प्रस्तुत कर मनरेगा लोक अदालत में प्रस्तुत कर सकता है। साथ ही इस अवसर पर ग्रामीणों को विधिक सेवा संस्था द्वारा निशुल्क सहायता, लोक अदालत आदि योजनाओं की जानकारी भी दी । यह भी जानकारी दी कि आपका यह अधिकार है कि अपने अधिकारों को समझें, विस्तृत जानकारी प्राप्त करें यदि किसी व्यक्ति के द्वारा आपके साथ इस प्रकार का कृत्य किया जा रहा है उस स्थिति में संबंधित विभाग में लिखित शिकायत प्रस्तुत करें । संबंधित द्वारा भी उसकी संपूर्ण सुनवाई नहीं की जा रही है उस दशा में कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजगढ़ तहसील विधिक सेवा समिति में संपर्क कर अपनी समस्या का निराकरण कराया जा सकता है।

इस अवसर पर ग्राम सेमली धाकड़ के ग्रामीण उपस्थित रहे उनके द्वारा अपनी जिज्ञासायें प्रकट की गई, जिनका कि विधिक निराकरण किया गया।

जिला विधिक सहायता अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं